District mobilisation

क्षेत्रीय सम्मलेन- बड़वानी

जन स्वास्थ्य अभियान मध्य प्रदेश

दिनांक: 18 अगस्त 2018

 

जन स्वास्थ्य अभियान मध्य प्रदेश के इंदौर संभाग के क्षेत्रीय समेलन का आयोजन ग्राम अवल्दा जिला बड़वानी में 18 अगस्त 2018 को किया गया। इस क्षेत्रीय सम्मलेन में अलीराजपुर, बड़वानी, धार, झाबुआ और इंदौर जिले के विभीन्न संस्थाओं एवं संगठनो के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस सम्मलेन में प्रतिभागियों ने सम्बंधित जिलों की प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं पर अपनी बात रखी।जन स्वास्थ्य अभियान के राकेश चान्दोरे ने सम्मलेन के आयोजन का सन्दर्भ बताते हुए आज के सम्मलेन की शुरुवात की। अभियान के साथी अमूल्य निधि द्वारा मध्य प्रदेश में जन स्वास्थ्य अभियान द्वारा किये गए विभिन्न प्रयासों की जानकारी देते हुए बताया की एकजुट संघर्ष ओर सामुदायिक निगरानी से ही सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया जा सकता है।

आज के सम्मलेन में जन स्वास्थ्य अभियान के राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय अधिवेशन पर चर्चा करते हुए बताया गया की राज्य स्तरीय अधिवेशन भोपाल में 30 एवं 31 अगस्त को किया जा रहा है, राष्ट्रीय अधिवेशन अगले माह 22-23 सितम्बर 2018 को रायपुर शहर में आयोजित होगा और किया जा रहा है जिसमे देशभर के साथीयों के साथ हमारे क्षेत्र के साथी शामिल होंगे और जन स्वास्थ्य अभियान अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन 15 से 19 नवम्बर 2018 में बांग्लादेश के ढाका शहर में आयोजित होने जा रहा है। इन सम्मलेनों में देश विदेश से स्वास्थ्य के मुद्दों पर कार्य करने वाले साथी शामिल होंगे और स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर सार्थक चिंतन के साथ आगामी रणनीति बनाई जाएगी।उपस्थित साथियों से इन आयोजनों में भाग लेने के लिए साथियों से अपील के साथ इच्छुक साथियों की सूची बनाई गयी की गयी।

जन स्वास्थ्य अभियान के इस सम्मलेन में सिलीकोसिस पीड़ित संघ के दिनेश रायसिंह, मोहन सुलिया, मंथन अध्ययन केंद्र रेहमत भाई सानिका, नर्मदा बचाओ आन्दोलन पेमा भाई, राहुल यादव,  आदिवासी मुक्ति संगठन गजानंद ब्राह्मणे, कल्पान्तर शिक्षण संस्थान से केमत गवले और नई शुरुवात के साथियों के साथ ही कई लोगों ने भाग लिया और सबके लिए स्वास्थ्य के लक्ष्य को पाने के लिए मिलकर स्वास्थ्य संघर्ष जारी रखने का संकल्प लिया ।

क्षेत्रीय सम्मलेन – बुंदेलखंड

जन स्वास्थ्य अभियान मध्य प्रदेश

दिनांक: 18 अगस्त 2018

दिनांक 18 अगस्त 18 को छतरपुर में महिला जागृति मंच कार्यालय में जन स्वास्थ्य अभियान बुंदेलखंड का क्षेत्रीय सम्मलेन आयोजित किया गया जिसमे टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, सागर और दतिया जिले के विभिन्न संगठनों, संस्थाओं एवं व्यक्तिगत साथियों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम की शुरुवात में डॉ. जी. डी. वर्मा द्वारा जन स्वास्थ्य अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए आज के आयोजन के सन्दर्भ में बात राखी । उपस्थित साथियों ने बुंदेलखंड की विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं पर अपनी बात रखी जिसमे जननी सुरक्षा योजना, 108, स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थिती के साथ अन्य मुद्दों पर भी विचार मंथन हुआ और तय किया गया की कुछ मुद्दों पर प्राथमिक जानकारी एकत्र कर अभियान की राज्य सभा में बुंदेलखंड क्षेत्र की स्वास्थ्य पर बात राखी जाएगी ।

कार्यक्रम के अगले चरण में जन स्वास्थ्य अभियान के राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय अधिवेशन पर चर्चा करते हुए बताया गया की राज्य स्तरीय अधिवेशन भोपाल में 30 एवं 31 अगस्त को किया जा रहा है, राष्ट्रीय अधिवेशन अगले माह 22-23 सितम्बर 2018 को रायपुर शहर में आयोजित होगा और किया जा रहा है जिसमे देशभर के साथीयों के साथ हमारे क्षेत्र के साथी शामिल होंगे और जन स्वास्थ्य अभियान अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन 15 से 19 नवम्बर 2018 में बांग्लादेश के ढाका शहर में आयोजित होने जा रहा है। इन सम्मलेनों में देश विदेश से स्वास्थ्य के मुद्दों पर कार्य करने वाले साथी शामिल होंगे और स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर सार्थक चिंतन के साथ आगामी रणनीति बनाई जाएगी। उपस्थित साथियों से इन आयोजनों में भाग लेने के लिए साथियों से अपील के साथ इच्छुक साथियों की सूची बनाई गयी की गयी।

जन स्वास्थ्य अभियान, विदिशा

मध्य प्रदेश

दिनांक: 19 अगस्त 2018

दिनांक 19 अगस्त 2018 को गंज बासौदा में जन स्वास्थ्य अभियान, विदिशा की जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। जिसमे कपिल जैन,रोहित यादव (पीरामल फाउंडेशन) मोहित श्रीवास्तव (कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन),दीपक शर्मा व दिनेश शर्मा (कल्पतरु हॉस्पिटल)सुधीर भार्गव,प्रमोद पटेरिया, चेतना भावसार (प्रसून), राघवेन्द्र राजपूत (पंचायत सचिव) विनोद पटेरिया (आदिवासी दलित मौर्चा ने भागीदारी की। उपस्थित साथियों ने स्थानीय स्वास्थ्य परिस्थियों पर विचार किया। विविध स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जमीनी हकीकत का विश्लेषण करते हुए आगामी रणनीति बनाई।इनमे प्रमुख रूप से बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, प्राथमिक एवं उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ की कमी और व्यावसायिक स्वास्थ्य पर प्रमुखता के साथ बात की की गयी।

आज की बैठक की जन स्वास्थ्य अभियान की राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सभा के आयोजन एवं उनमे सहभागिता पर भी चर्चा की गयी।

बैठक के अंत में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओ पर मिल जुल कर जनवकालत प्रक्रिया चलाने की सहमति के साथ बैठक की कार्यवाही का समापन किया गया।

जन स्वास्थ्य अभियान इंदौर, मध्य प्रदेश

19 अगस्त 2018

जन स्वास्थ्य अभियान मध्य प्रदेश के इंदौर जिले की बैठक जन विकास केंद्र, पालदा पर आयोजित की गयी । इस क्षेत्रीय बैठक में इंदौर जिले के साथ ही अन्य जिलों हरदा, बड़वानी, सिहोर, भोपाल नरसिंगपुर, खरगोन, महू, श्योपुर के साथी शामिल हुए। बैठक जन स्वास्थ्य सहयोग गनियारी के साथी और सीपीएचई/ सोचारा के साथी प्रसन्ना भी शामिल रहे।

 

इस सम्मलेन में प्रतिभागियों ने सम्बंधित क्षेत्रों की प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं पर अपनी बात रखी।  जन स्वास्थ्य अभियान के प्रसन्ना ने सम्मलेन के आयोजन का सन्दर्भ बताते हुए आज के सम्मलेन की शुरुवात की। अभियान के साथी अमूल्य निधि द्वारा मध्य प्रदेश में जन स्वास्थ्य अभियान द्वारा किये गए विभिन्न प्रयासों की जानकारी विस्तार से दी।

बैठक में स्वास्थ्य के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के दौरान तय किया गया की साथी अपने क्षेत्र की प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में प्राथमिक जानकारी के साथ राज्य स्तरीय सभा में प्रस्तुत करेंगे।

आज के सम्मलेन में जन स्वास्थ्य अभियान के राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय अधिवेशन पर भी चर्चा करने के साथ ही इनमे भाग लेने के इच्छुक साथियों की प्राथमिक सूची भी तैयार ई गयी।

जन स्वास्थ्य अभियान के इस सम्मलेन में सीपीएचइ के प्रसन्नाएवं निधि शुक्ला, जन विकास केंद्र के फादर रॉय, कृष्णार्जुन बर्वे,नई शुरुवात के राकेश चान्दोरे, साथियों के साथ ही कई लोगों ने भाग लिया और सबके लिए स्वास्थ्य के लक्ष्य को पाने के लिए मिलकर स्वास्थ्य संघर्ष जारी रखने का संकल्प लिया ।